shayarisms4lovers June18 199 - क्या आप जानते हैं टेलीफोन का अविष्कार किसने किया? | Who Invented the Telephone

क्या आप जानते हैं टेलीफोन का अविष्कार किसने किया? | Who Invented the Telephone

Public Post

Who Invented the Telephone

आज के टाइम में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास मोबाइल फोन यानी स्मार्टफोन नहीं होगा या वो इसके बारे में नहीं जानता होगा। आधुनिकता के कारण आज हर किसी की जिंदगी इतनी सिमिट कर रह गई जिसकी शायद कभी किसी ने कल्पना तक नहीं की होगी। आज हम मोबाइल फोन्स के जरिए न केवल बात कर सकते हैं बल्कि वीडियो कॉल, ऑडियो रिकॉर्डिंग, मैसेज भेजना, गेम खेलना, डक्यूमेंट बनाना, गाने सुनना, फिल्में देखना ओर भी बहुत कुछ कर सकते है, जिन सब के लिए एक जमाने में अलग – अलग डिवाइज हुआ करते थे।

63 47528 bells telephone 1366070086 - क्या आप जानते हैं टेलीफोन का अविष्कार किसने किया? | Who Invented the Telephone

और हम सब जानते है कि मोबाइल फोन्स के बाजार में आने से पहले लोग टेलीफोन के जरिए बात किया करते थे। और इन टेलीफोन्स में भी समय – समय पर अलग – अलग तरह के बदलाव देखने को मिले। आमतौर पर घरों में इसे लैंडलाइन फोन भी कहा जाता है जो अब केवल ऑफिस और कुछ घरों में देखने को मिलता है। लेकिन ये हम सब जानते है कि टेलीफोन के बिना मोबाइल फोन का अस्तित्व नहीं है टेलीफोन की टेक्नॉलोजी में ही बदलाव करके मोबाइल फोन का अविष्कार हुआ। लेकिन क्या आप जानते टेलीफोन का अविष्कार किसने और कब किया था ?

क्या आप जानते हैं टेलीफोन का अविष्कार किसने किया? – Who Invented the Telephone

टेलीफोन का अविष्कार साल 1876 में अमेरिका के रहने वाले वैज्ञानिक ऐलेक्जेंडर ग्राहम बेल – Alexander Graham Bell ने किया था। हालांकि कुछ इतिहासकारों का मानना था कि टेलीफोन का अविष्कार एलीसा ग्रे ने किया था। और यही वजह थी कि ऐलेक्जेंडर ग्राहम बेल और एलीसा ग्रे के बीच इसके पेंटेट को लेकर काफी बहस भी हुई थी। लेकिन अंत में ऐलेक्जैंडर ग्राहम बेल ने 7 मार्च 1876 को अपने नाम कर लिया। हालांकि इस जीत के लिए ऐलेक्जैंडर ग्राहम बेल ने ऐलीशा ग्रे के साथ 600 मुकदमें लड़े। और उसके बाद उन्हें ये जीत मिली।

किसने सबसे पहली बार बोला फोन पर हैलो – Who was The First Person to say Hello

टेलीफोन के अविष्कार के बाद जब टेलीफोन का उपयोग शुरु हुआ तो उसके साथ एक शब्द भी मशहूर हुआ ये शब्द था हैलो। आज भी बहुत सारे लोग फोन उठाते ही सबसे पहले हैलो बोलते है। लेकिन आप क्या जानते है टेलीफोन पर सबसे पहले हैलो किसने क्यों बोला ?

दरअसल साइंटिस्ट ऐलेक्जैंडर ग्राहम बैल की गर्लफ्रेंड का नाम मारग्रेट हैलो – Margaret Hello था मारग्रेट हैलो को ग्राहम बेल हैलो कहकर बुलाया करते थे। जब उन्होनें टेलीफोन का अविष्कार किया उसके बाद जब भी वो अपनी गर्लफ्रेंड को फोन करते थे हैलो बोला करते थे। वहीं से शब्द काफी प्रचलित हो गया और हर कोई हैलो शब्द का उपयोग करने लग गया। आज भी फोन पिक करने पर सबसे पहले लोग हैलो ही बोलते है।

टेलीफोन का विस्तार – Telephone Extension

टेलीफोन का अविष्कार आधुनिक दुनिया की पहली नींव थी जो संचार की दुनिया में एक नई क्रांति ले आया था। लेकिन शुरुआत में कई देशों ने इसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। ऐसा इसलिए क्योंकि उस समय ज्यादातर देश फैक्श मंशीन का उपयोग करते थे।

और वो नहीं चाहते थे कि उनकी फैक्स से होने वाली कमाई कम हो। लेकिन जर्मनी ने इस टेक्नॉलोजी में दिलचस्पी दिखाई और अपने देश में इसे लेकर आई इसके बाद धीरे – धीरे नार्व, इंडनोशिया, फ्रांस, नार्वे, बेल्जियम जैसे कई ओर देशो में प्राइवेट सेक्टर के जरिए टेलीफोन का विस्तार होने लगा।

टेलीफोन के फायदे – Advantages of Telephone

टेलीफोन के कारण लोगों के बीच दूरियां कम हुई है आप जब चाहे अपने परिजनों दोस्तो का हाल जान सकते है किसी को अगर कोई महत्वपूर्ण खबर देनी हो तो वो बी टेलीफोन के माध्यम से देना बहुत आसान हो गया है।

टेलीफोन के नुकसान – Disadvantages of Telephone

टेलीफोन ने लोगों की दूरियां तो कम की है लेकिन साथ पास रहने वाले लोगों की कदर भी कम की है आज के समय में ज्यादातर लोग फोन पर उन लोगों से लगे रहते है जो उनसे दूर है लेकिन जो पास है उनके साथ समय बिताना भुल जाते है साथ ही फोन के कारण कई लोग महिलाओं को परेशान भी करती है ये सोचकर की उन्हें कोई नहीं देख रहा। इसलिए टेलीफोन का इस्तेमाल करें लेकिन उसका दुरुपयोग न करें

आज के टाइम में भले ही हम टेलीफोन की जगह पर स्मार्टफोन का इस्तेमाल अधिक करते हो और हो सकता है आने वाले समय में ऐसे किसी ऐसे फोन का अविष्कार भी हो जाए जिसे हमें टच करने की जरुरत भी ना पड़ती हो। लेकिन आप कभी शुरुआत को नहीं भूल सकते। अगर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का अविष्कार नहीं किया होता तो शायद मोबाइल फोन की कल्पना भी नहीं हो पाती।