shayarisms4lovers June18 199 - मोबाइल फ़ोन पर निबंध | Essay on Mobile Phone

मोबाइल फ़ोन पर निबंध | Essay on Mobile Phone

Public Post

Essay on mobile phone

विज्ञान ने लोगो का जीवन बेहतर बनाने के लिए कई अविष्कार किये। हर आविष्कार के पीछे लोगो की जरुरत छिपी होती है इसीलिए कोई कोई ना आविष्कार किये जाते है ताकी लोगो का जीवन आसान और सरल हो जाए। जब मोबाइल फ़ोन की खोज की गयी तो इससे लोगो का सारा जीवन पूरी तरह से बदल गया। लोगो के कई सारे काम मोबाइल पर होने लगे। लेकिन किसी भी चीज के फायदे होते है तो उसके कुछ नुकसान भी होते है। ऐसा ही कुछ मोबाइल के साथ भी हुआ है।

history of mobile phones - मोबाइल फ़ोन पर निबंध | Essay on Mobile Phone

मोबाइल फ़ोन पर निबंध – Essay on Mobile Phone

मोबाइल का इस्तेमाल करने से क्या फायदे होते है और क्या नुकसान हो सकता है जानना भी जरुरी है। कभी कभी स्कूल, कॉलेज में मोबाइल के फायदे और नुकसान विषय पर निबंध लिखने को कहा जाता है। तो अच्छे और प्रभावी भाषा में निबंध लिखना बहुत जरुरी हो जाता है। इसीलिए यहापर मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल करने से क्या फ़ायदे और नुकसान हो सकते है इसकी सारी जानकारी निचे दी गयी है।

भारत में 1990 के दौरान सबसे पहले मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने की शुरुवात हुई। शुरुवात में जो मोबाइल फ़ोन आये थे सभी लैंडलाइन के डिब्बे के तरह ही बड़े थे। उस समय मोबाइल फ़ोन को एक ऐन्टेना लगा हुआ रहता था और उसीकी वजह से मोबाइल फ़ोन काफी भारी भी थे और इस तरह से ही मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने की शुरुवात हुई।

लेकिन धीरे धीरे सभी जगह पर लैंडलाइन की जगह मोबाइल फ़ोन ने ले ली। समय के साथ साथ मोबाइल फ़ोन छोटे भी होते गए उसकी वजह से लोग ज्यादातर मोबाइल फ़ोन का ही इस्तेमाल करने लगे।

आज के समय में मोबाइल फ़ोन कई तरह के काम कर सकते है। मोबाइल से टेक्स्ट मेसेज भेजे जा सकते है, विडियो मेसेज भेजने का काम भी मोबाइल से ही किया जाता है। और भी कई सारी सुविधाए है जो मोबाइल फ़ोन देता है।

किसी भी चीज की खोज करने के बाद उसकी कीमत धीरे धीरे कम होती जाती है। यही बात मोबाइल फ़ोन के साथ भी हुई और मोबाइल फ़ोन की कीमत धीरे धीरे कम होने लगी। आज मोबाइल फ़ोन इतने सस्ते हो चुके है की पाच सौ रुपये में भी मोबाइल फ़ोन मिल जाते है।

भारत में आज हर व्यक्ति हे पास में एक मोबाइल फ़ोन है। सब्जी बेचनेवाला, बस कंडक्टर, छात्र, ऑफिस जाने वाले लोग इनमेसे सभी लोगो के पास मोबाइल फ़ोन जरुर होता है। इस छोटेसे गजेट ने पूरी दुनिया को खुद की तरफ़ आकर्षित कर लिया है।

मोबाइल फोन की वजह से ही कोई भी, कभी भी, किसीसे भी बात कर सकता है और उससे मिल भी सकता है, और यह सब कुछ मोबाइल फ़ोन की वजह से ही मुमकिन हुआ है।

आप अपने मोबाइल फ़ोन से ईमेल में भी चेक कर सकते है। हम अपने खाली समय में मोबाइल पर गेम्स भी खेल सकते है।

मोबाइल फ़ोन पर आप संगीत भी सुन सकते हो, विडियो क्लिप भी देख सकते हो। अगर आपको फोटो निकालना पसंद है तो आप मोबाइल फ़ोन से अच्छे अच्छे फोटोज भी खीच सकते हो।

लेकिन मोबाइल फ़ोन का गलत इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य से जुड़े कई सारी नयी समस्याए सामने आ चुकी है जैसे की लम्बे समय तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से पुरुषो में शुक्राणु की संख्या कम होती जा रही है। बच्चे परीक्षा में मोबाइल का गलत इस्तेमाल करके पेपर में आंसर लिखते है।

ऐसी टेक्नोलॉजी का क्या फायदा जो हमें अशांत, बेसब्र बना देती है, हमारे दिन का हर महत्वपूर्ण समय को हमसे छीन लेती है। हम बिच बिच पर घूमते तो है लेकिन समुद्र की लहरों की आवाज सुन नहीं पाते। कोई भी नयी टेक्नोलॉजी आने के बाद उसके कुछ फ़ायदे और नुकसान होते है लेकिन यह उस इन्सान की जिम्मेदारी है की वह किस तरह से उस नयी प्राद्योगिकी का इस्तेमाल करता है।

मोबाइल फ़ोन के कुछ फायदे – Advantages of Mobile phone

  • व्यवसाय

आज टेलीफोन जगत में व्यवसाय करने वाले करोडो लोग केवल मोबाइल फ़ोन की वजह से एक दुसरे से जुड़े है। हर दिन इस क्षेत्र में युवाओ के लिए रोजगार के नए अवसर बढ़ते जा रहे है। सेल फ़ोन की मदत से व्यवसाय करना काफी आसान काम हो चूका है।

  • स्थान जानना

मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करने की यह भी अच्छी बात है की हम किसी भी जगह का पता लगा सकते है। मोबाइल की जीपीएस टेक्नोलॉजी की मदत से हम कहापर है इसके बारे में सारी जानकरी मोबाइल फ़ोन बताता है। जब हम सफर कर रहे होते है तो उस समय हम अपने मित्रो को बता सकते है की हम किस जगह पर है।

  • फैशन पॉइंट

आज की फैशन की सारी दुनिया मोबाइल के इर्दगिर्द ही है। अगर आपके पास में कोई अछासा मोबाइल फ़ोन नहीं है तो आप किसी भी फंक्शन में जाने से हिचकिचाते है।

  • अलार्म नोट्स और रिमाइंडर

अगर कोई समय पर ऑफिस जाना चाहता है लेकिन ऑफिस के लिए हमेशा लेट हो जाता है तो मोबाइल फ़ोन उसकी मदत कर सकता है। मोबाइल की अलार्म सुविधा की वजह से कोई भी अपने काम समय पर कर सकता है और साथ ही मोबाइल में कुछ रिमाइंडर और नोट्स भी लिख सकता है।

  • कई सारी सुवधाए एक ही जगह पर

कई तरह की सुविधाए और फीचर केवल एक ही मोबाइल में उपलब्ध है। आप कोई भी कैलेंडर मोबाइल में देख सकते हो पुराने कैलेंडर और आने वाले कैलेंडर की कोई भी तारीख मोबाइल में मालूम पड़ती है। मोबाइल के कैमरा से हजारों तस्वीरे खिची जा सकती है और वीडियोज भी बनाये जा सकते है। आज किसी को भी बाहर से कैलकुलेटर खरीदने की जरुरत नहीं क्यों की मोबाइल में पहले से एक कैलकुलेटर दिया रहता है। स्मार्टफोन में तो टोर्च की भी सुविधा है।

  • जानकारी एक जगह से दूसरी जगह भेजने में मददगार

आप एक मोबाइल फ़ोन से दुसरे मोबाइल फ़ोन में बड़ी आसानी से जानकारी भेज सकते हो। आप कुछ ही पलो में आपके फोटो, विडियो और कुछ महत्वपूर्ण कागजात दुसरे के डिवाइस पर भेज सकते हो। आप अपनी महत्वपूर्ण जानकरी मोबाइल में स्टोर भी करके रख सकते हो।

  • क़ानूनी मामलो में सहायता

कभी कभी किसी को कानून का सामना भी करना पड़ सकता है और ऐसे समय में आप मोबाइल की कॉल रिकॉर्डिंग और एसएमएस डाटा रिकवरी की मदत से खुँद की समस्याए ह्ल कर सकते हो। मोबाइल की इन बातो को सबूत के तौर पर पेश करने से आप क़ानूनी कारवाई से मुक्त हो सकते हो।

छात्रो को मोबाइल फ़ोन के फ़ायदे और नुकसान विषय पर निबंध के कुछ महत्वपूर्ण बाते निचे दी गयी है।

अभी आप मोबाइल फ़ोन के फ़ायदे और नुकसान के बारे में पढ़ रहे है। अभी तक अपने पढ़ा की मोबाइल क्या है और इसके क्या क्या फ़ायदे है। अभी हम आपको इससे होने वाले नुकसन के बारे में बतानेवाले है।

मोबाइल फ़ोन से होनेवाले नुकसान – Disadvantage of Mobile Phone

  • रिश्तेदारों से दुरी

हर समय मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने से हमारी और हमारे मित्र, परिवार और रिशेदारो से दुरी हो जाती है। मोबाइल फ़ोन से होनेवाला यही सबसे बड़ा नुकसान है जो अधिकतर लोगो को मालूम नहीं पड़ता।

  • समय की बर्बादी

समय बहुत ही मूल्यवान होता है इसीलिए समय का कभी भी दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। क्यों की समय एक बार चला गया तो फिर वापस नहीं आता। लेकिन मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते समय लोग वक्त को पूरी तरह से भूल जाते है, लोग जरुरत से ज्यादा समय मोबाइल फ़ोन में गवा देते है। इसीलिए मोबाइल फ़ोन का जरुरत पड़ने पर ही इस्तेमाल करना चाहिए और वो भी अच्छे कामो के लिए ही इस्तेमाल करना चाहिए।

  • शरीर की उर्जा का दुरुपयोग

अभी हम मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल करने से होनेवाले नुकसान के बारे में पढ़ रहे है इसीलिए जब हम मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है तो हम हमारी कई सारी उर्जा ऐसे ही बर्बाद कर देते है, क्यों की जब हम मोबाइल पर समय बिताते है तो उस वक्त हमारी आखे, हाथ और दिमाग की बहुत सारी उर्जा मोबाइल पर खर्च हो जाती है।

  • कई सारे बीमारियों की जड़

मोबाइल का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा की बिमारिया, कैंसर और आखो की बीमारिया भी हो सकती है।

  • पढाई में नुकसान

मोबाइल का सबसे ज्यादा नुकसान किसी को होता है तो वो स्कूल जानेवाले छात्रो को ही होता है। मोबाइल का इस्तेमाल करने से छात्रो का ध्यान पढाई से पूरी तरह से भटक जाता है और कुछ छात्र परीक्षा में फ़ैल भी हो सकते है।

  • जान जाने का खतरा

कुछ लोग गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल पर बाते करते रहते है ऐसा करने से उनका ध्यान भटकता है और कभी कभी दुर्घटना में जान भी जा सकती है। हवाई जहाज में मोबाइल का इस्तेमाल करने से हवाई जहाज की वायरलेस सिस्टम में गड़बड़ी होने की वजह से प्लेन क्रेश होकर जान भी जा सकती है।

  • डाटा की चोरी

अगर आपके मोबाइल में खुद की कुछ तस्वीरे, विडियो और फाइल्स है तो लोग उसे भी बड़ी आसानी से चुरा सकते है। एंड्राइड फ़ोन से तो कोई भी डाटा चोरी कर सकता है लेकिन आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम में डाटा कुछ हद तक सुरक्षित रहता है।

  • क़ानूनी जाँच में गिरफ़्तारी

अगर आपका मोबाइल फ़ोन चोरी हो जाए तो जल्द से जल्द पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करनी चाहिए क्यों की अगर किसी जगह पर चोरी हो जाए और वहासे पुलिस को आपका सिमकार्ड मिल जाए तो आपको चोरी की जाच में गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

  • झूठ बोलना

अभी हम मोबाइल फ़ोन से होनेवाले फायदे और नुकसान के बारे में पढ़ रहे है। मोबाइल फ़ोन का सबसे बड़ा नुकसान यह है की जब लोग मोबाइल पर बाते करते है कई बार झूठ बोलते है कुछ समय बाद लोगो को झूठ बोलने की आदत लग जाती है और उन्हें पता भी नहीं चलता।

मोबाइल आने से पहले लोग लैंडलाइन का इस्तेमाल करते थे। लेकिन लैंडलाइन की कुछ कमिया थी जैसे की हम हर जगह पर लैंडलाइन को लेके नहीं जा सकते थे। इसीलिए लोगो को मोबाइल का आविष्कार करना पड़ा। आज के समय में मोबाइल लोगो के जीवन का जरुरी हिस्सा बन चूका है। अगर एक दिन मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल नहीं किया तो लोगो के कई सारे काम अधूरे रह जाते है। इसीलिए आज मोबाइल की अहमियत काफी बढ़ चुकी है।