shayarisms4lovers June18 199 - जानिए आख़िर कौन हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी?

जानिए आख़िर कौन हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी?

Public Post

Top 10 Richest people in the world

जानिए आख़िर कौन हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी – Top 10 Richest people in the world

Jeff Bezos:

नेटवर्थ – लगभग $112 बिलियन

53 वर्षीय जेफ बेजोस ईकॉमर्स कंपनी अमेज़न के संस्थापक है। उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 1994 में की थी। अमेज़न.कॉम विश्व की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर शॉपिंग व ईकॉमर्स कंपनी है व CNBC के अनुसार कंपनी का नेटवर्थ 430 बिलियन डॉलर है। इसके अलावा उनकी एक प्राइवेट जेट कंपनी भी है जिसका नाम ब्लू मार्जिन है।

Bill Gates:

नेटवर्थ – लगभग $90 बिलियन

बिल गेट्स ने 1967 में अपने स्कूल के दिनों के दौरान पहली बार कंप्यूटर का प्रयोग किया था व कुछ दशक बाद उनके दोस्त पॉल एलन जिनको कंप्यूटर में काफी रुचि थी, 1975 में दोनों ने मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की जोकि एक सॉफ्टवेयर कंपनी है। बिल गेट्स कई सालो से लगातार अमीर लोगो की सूची में पहले स्थान पर थे।

पॉल एलन वर्ष 2000 तक कंपनी के सीईओ रहे व 2014 तक वे सबसे बड़े शेयर होल्डर थे। बिल गेट्स अभी भी कंपनी के अध्यक्ष व तकनीकी सलाहकार है। बिल गेट्स व उनकी पत्नी मेलिंडा ने 1999 में बिल एंड मेलिंडा फाउंडेशन की शुरुआत की जोकि आज विश्व की सबसे बड़ी चैरिटी कंपनी है। यह फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य HIV , मलेरिया व अन्य घातक बीमारियों को ख़त्म करना है।

Warren Buffet:

नेटवर्थ – लगभग $84 बिलियन

वॉरेन बुफे बर्कशायर हैथवे कंपनी के सीईओ है वह जब मात्र 11 साल के थे जब उन्होंने पहला शेयर ख़रीदा था व जब उन्होंने पहला टैक्स भरा था तब उनकी उम्र मात्र 13 साल की थी। बुफे 60 से अधिक कंपनियों के मालिक है। उन्हें फाइनेंस व इन्वेस्टमेंट का अच्छा ज्ञान है। वह अपना ज्यादातर पैसा दान में लगते है।

बर्नार्ड अर्नोल्ट विश्व की फैशनेबल ब्रांड के लिए जाने जाते है जैसे की लुइस वुइत्तोन व बुल्गारी। वह फ्रांस के रहने वाले है तथा LVMH कंपनी के सीईओ है जोकि विश्व की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी है।

Mark Zuckerberg:

नेटवर्थ – लगभग $71 बिलियन

मार्क ज़ुकेरबर्ग ने अपनी पढाई HARVERD UNIVERSITY से पूरी की है। वह विश्व की सबसे बड़ी सोशल साइट फेसबुक के संस्थापक है। उन्होंने फेसबुक के पहले Version को 2004 में बनाया था जिसके पास अब 1.2 बिलियन यूजर है। कंपनी का नेटवर्थ 400 मिलियन डॉलर है।

Mark व उनकी पत्नी priscilla Chan ने Chan Zuckerberg Initiative नामक चैरिटी फण्ड की शुरुआत की थी।

Amancio Ortega:

नेटवर्थ – लगभग $70 बिलियन

Amancio यूरोप के सबसे अमीर व्यक्ति है। उन्होंने Inditex fashion group नामक कंपनी की शुरुआत 1975 में की थी व उनके पास अब भी कंपनी के 59% शेयर है। उन्होंने 2011 में कंपनी के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया था। इस कंपनी के पूरे विश्व में 7,000 से अधिक स्टोर है।

Carlos Slim Helu:

नेटवर्थ – लगभग $67.1 बिलियन

मेक्सिको के बिज़नेस टाइकून Carlos मेक्सिको के सबसे अमीर आदमी है। वह बैंकिंग से लेकर टेलीकम्यूनिकेशन के क्षेत्र में 200 से अधिक कंपनियों के मालिक है। वह America Movil नामक के मालिक है जोकि अमेरिका की सबसे बड़ी फ़ोन कंपनियों में से एक है।

Charles and David Koch (tied):

नेटवर्थ – लगभग $60 बिलियन

चार्ल्स कोच व उनके भाई डेविड कोच कोच इन्दुस्ट्रेइस के संस्थापक, सीईओ व चेयरमैन है। यह कंपनी यूनाइटेड स्टेट्स की दूसरी सबसे बड़ी प्राइवेट जेट कंपनी है। उनकी कंपनी ने 2016 के चुनावों में $889 मिलियन का खर्चा किया था।

Larry Ellison:

नेटवर्थ – लगभग $58.5 बिलियन

लैरी एलीसन मशहूर सॉफ्टवेयर कंपनी Oracle की संस्थापक, चेयरमैन व सीईओ है। उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 1977 में की थी। उन्होंने कभी भी कंप्यूटर साइंस की क्लासेज नहीं ली थी उन्होंने कई नौकरी की जहा उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखी उसके बाद उन्होंने व उनके साथ काम करने वाले उनके सहयोगी ने ओरेकल नामक कंपनी को शुरू किया। इसके अलावा उनके रियल एस्टेट के भी कुछ कारोबार है।

Michael Bloomberg:

नेटवर्थ – लगभग $50 बिलियन

माइकल ब्लूबेरः सीईओ के साथ साथ एक राजनेता भी है। उन्होंने 1981 में Bloomberg LP नामक कंपनी की शुरुआत की थी जोकि एक IT व मीडिया कंपनी है। जिसका नेटवर्थ $45 बिलियन है व विश्व में इसकी 100 से ज्यादा शाखाये है।  अपनी कंपनी शुरू करने से पहले वे सलमान BROTHERS नामक बैंक के पार्टनर भी थे। वह 2002 से 2013 तक न्यूयोर्क के मेयर भी रह चुके है।