दुनिया के 10 सबसे ताकतवर देश – Top 10 Powerful Countries In The World

Top 10 Powerful Countries In The World

दुनिया के 10 सबसे ताकतवर देश – Top 10 Powerful Countries In The World

अमेरिका  (America)

अमेरिका विश्व का सबसे बड़ा शक्तिशाली देश होने के साथ साथ इसकी अर्थव्यवस्था भी सारे देशो से शक्तिशाली है। सिर्फ कैलिफ़ोर्निया की अर्थव्यवस्था ही $2.5 ट्रिलियन है। अमेरिका सारे अंतर्राष्ट्रीय मसलो में एक अहम भूमिका निभाता है। अमेरिका की सेना विश्व की सबसे ताकतवर व शक्तिशाली सेना है। अमेरिका के पास कई आधुनिक व परमाणु हथियार मौजूद है।

रूस (Russia) –

रूस क्षेत्र के हिसाब से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है। तेल व गैस के क्षेत्र में रूस सारे देशो से आगे है व इसकी अर्थव्यवस्था सारे देशो से ताकतवर है।  रूस के कई सारे देशो के साथ काफी अच्छे सम्बन्ध है। रूस के पास 7000 से अधिक परमाणु हथियारों का भंडार है।

चीन (China) –

चीन विश्व का सबसे प्रसिद्ध देश है। अमेरिका के बाद दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन की है। चीन देश के पास कई सारे परमाणु हथियार व विश्व की सबसे बड़ी सेना है । चीन व रूस के सम्बन्ध आपस में काफी अच्छे है। देश के बढ़ते विकास को देखकर कहा जा सकता है की चीन आने वाले समय में अमेरिका को पीछे छोड़ सकता है।

यूनाइटेड किंगडम  (United Kingdom)

यह पश्चिमी यूरोप का सबसे विकसित देश है। फ़्रांस की तरह यूके के पास भी कई परमाणु हथियारों है। यूनाइटेड किंगडम  के पास विश्व की सबसे अच्छी नौसेना के साथ साथ ख़ुफ़िया एजेंसी भी है। यहाँ के लोग ऊंची संस्कृति, रहन सहन, फैशन व टेक्नोलॉजी के लिए जाने जाते है। यह देश अच्छे डॉक्टर्स के लिए भी जाना जाता है।

जर्मनी (Germany)  –

जर्मनी काफी समय पहले विश्व का सबसे ताकतवर देश के रूप में पहचाना जाता था। इस देश ने कई सारे युद्ध व गृहयुद्ध का सामना किया है जिसकी वजह से इसकी अर्थव्यवस्था को सुधरने में समय लगा । यह एक विकसित देश है जहा पर ऊंची संस्कृति के लोग रहते है। यहाँ पर आपको पुरानी सांस्कृतिक  परम्पराये व विश्व के सबसे सुन्दर देश मौजूद है। जर्मनी के पास देश के विकास के लिए काफी अच्छे राजनेता व शक्तिशाली सेना है।

फ्रांस (France)  –

फ़्रांस देश सबसे ताकतवर देश होने के साथ साथ ही दुनिया का 6वां सबसे बड़ा परमाणु हथियारों वाला देश है। यह United Nations Security Council का PERMANENT सदस्य है। यह देश अपने फैशन के लिए दुनियाभर में जाना जाता है।

जापान (Japan)

जापान दुनिया के प्रभावशाली देशो में से एक है। जापान एक पूर्व एशियन देश है जोकि टेक्नोलॉजी के मामले में अमेरिका से भी आगे है। यहाँ की जनसँख्या ज्यादातर कुशल व पढ़ी लिखी है। जापान की तीसरी सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था है। इसके दूसरे देशो के साथ मधुर सम्बन्ध है व यहाँ की सेना के पास नयी तकनीक के हथियार है।

इजराइल  (Izrael)

इज़राइल देश मध्य पूर्व देशो में सबसे ताकतवर देशो में से एक है, जापान की तरह यहाँ के लोगो का रहन सहन उच्च श्रेणी का है। इसके चीन व अमेरिका जैसे ताकतवर देशो के साथ अच्छे सम्बन्ध है। वही इसके पास अच्छे खासे परमाणु हथियार होने के कारण मध्य पूर्व देशो के साथ तनावपूर्ण सम्बन्ध है। इजराइल के पास विश्व की सबसे अच्छी ख़ुफ़िया एजेंसी है जिसका नाम MOSSAD है। यहाँ की सेना काफी प्रशिक्षित है।

सऊदी  अरब  (Saudi Arab) –

अरब देशो में सऊदी अरब सबसे शक्तिशाली व अरब देश है।  देश के अमेरिका व यूके के साथ काफी अच्छे सम्बन्ध है। इसका दूसरे अरब देशो के साथ मजबूत राजनीतिक प्रभाव है। यह देश ज्यादातर अपने देश की सेना पर व्यय के लिए जाना जाता है, सऊदी अरब सबसे ज्यादा सैन्य हथियारों का आयात करता है। कनाडा, यूके व अमेरिका इसे हथियार उपलब्ध कराते है।

यूनाइटेड अरब अमीरात  (United Arab Emirates)-

यूनाइटेड अरब अमीरात सात अमीरात का महासंघ है। जिनके नाम है दुबई, आबू-धाबी, अजमन, फ़ुजैराह, रस अल खैमह, शारजाह, व उम् अल क़ुवैन। इन सात अमीरात में से दुबई व आबू-धाबी सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। यह एक अमीर देश है व यहाँ पर सबसे ज्यादा तेल व प्राकृतिक गैसों का भण्डार है। यह संयुक्त राष्ट्र व गल्फ कारपोरेशन कॉउन्सिल का सदस्य है। यहाँ की अर्थव्यवस्था काफी प्रभावशाली है व इसके अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन मजबूत है। यह अपनी सैन्य ताकत को समय समय पर अपडेट करता रहता है।

Leave a Reply