माँ पर भाषण – Emotional Speech on Mother in Hindi

दोस्तों ये emotional speech on mother in hindi महज़ कोई शब्द नहीं बल्कि मेरे दिल से निकला वो एहसास है जो मैं आप सब के साथ सांझा करना चाहता हूँ. ये माँ पर भाषण कोई भी अपने स्कूल या कॉलेज के लिए इस्तेमाल कर सकता है.

Emotional Speech on Mother in Hindi

Emotional Speech on Mother in Hindi

बचपन में एक बार मैं तितलियों के पीछे भाग रहा था और पीछे खड़ी मेरी माँ मुझे देख रही थी. तभी मेरी माँ मुझे देख कर हंसने लगी और उसकी हंसी मुझे इतनी अच्छी लगी कि सिर्फ उसकी हंसी सुनने के लिए मैं हर रोज़ तितलियों के पीछे भागने लगा. जब वो हंसती है तो मेरा दिल भी ख़ुशी से झूम उठता है, पता नहीं क्यों.

Emotional Speech on Mother in Hindi

मेरे पिता जी की दूकान है. कई बार मैं भी अपने पिता जी की सहायता के लिए दूकान में काम करता हूँ. मैं पता जी जब भी दोपहर को खाना खाने के लिए घर आते है तो मैं माँ को काम करते हुए देखता हूँ. मेरी माँ मुझे और पिता जी को बड़े प्यार से खाना परोसती है और फिर रसोई में बर्तन धोने चली जाती है.

कई बार मैं और पिता जी रात को दूकान से थक कर आते है. माँ जल्दी से गरम गरम खाना देती है. मैं और पिता जी खाना खाते ही फटाफट सो जाते है क्यूंकि बहुत थके हुए होते है लेकिन माँ फिर भी देर रात तक रसोई में अपना काम करती रहती है.

Emotional Speech on Mother in Hindi

संडे को दुकान बंद रहती है. मैं और पिता जी घर ही रहते है और मैं अक्सर देखता हू कि माँ का काम कभी ख़त्म नहीं होता. माँ की कभी छुट्टी नहीं होती. वो अपना काम बिना किसी शिकायत के और बिना किसी छुट्टी के करती रहती है. वो मेरे और पिता जी से पहले उठती है और हमारे सोने के बाद ही सोती है. वो किसी काम के लिए कभी मना नहीं करती. चाहे संडे हो या कोई त्यौहार, मेरी माँ हमेशा काम में लगी रहती है और हैरानी की बात तो ये है कि इतना काम करने का उसे कोई पैसा भी नहीं मिलता.

Emotional Speech on Mother in Hindi

मेरी माँ ने मेरी परवरिश में कोई कमी नहीं रखी. उसने मुझे सिखाया कि मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों का सामना कैसे किया जाता है.

जब मैं उदास होता हू तो मेरी माँ को सबसे पहले पता चल जाता है और किसी ना किसी तरह वो मेरी उदासी पल में दूर कर देती है.

वो मुझ पर विशवास करती है और मुझसे इतना प्यार करती है कि मेरी ख़ुशी के लिए कुछ भी कर सकती है.        

Friends, ye Emotional Speech on Mother in Hindi mere dil ke bahut kareeb hai kyunki ye isme bahut se emotions hai. Agar aapko ye माँ पर भाषण accha laga to comment me zarur bataye. Apke dil me bhi Koi Bat ho aur Hamse Share Karna Chahte hain to Hame Bheje.

%d bloggers like this: