2021 Makar Sankranti Wishes In Hindi English » 71+ मकरसंक्रांति (खिचड़ी) की शुभकामनाये, बधाईयां सन्देश

2021 Makar Sankranti Wishes Images In Hindi English में पा सकते हैं. मकर संक्रांति (खिचड़ी) की शुभकामनाएं, Sankranthi, Wishes & Makar Sankranti Quotes With Photo, Greetings. हिंदी और अंग्रेजी में.
तो देर कैसी तुरंत शेयर करे “Sankranti Wishes” अपने दूर रह रहे रिश्तेदारों और अपने परम दोस्तों को और शुभकामनाये दे मकरसंक्रांति की और भगवान से प्रार्थना करे उन्हें सारी खुशियां मिले और उनके सारे कार्य पूर्ण हो “”हैप्पी मकरसंक्रांति सन्देश
दोस्तों “मकरसंक्रांति की शुभकामनाये, बधाईयां सन्देश” की पोस्ट में हम मकरसंक्रांति के विषय में संक्षेप में भी जानेंगे की:-

1. मकर संक्रांति कब हैं?

2. क्यों  मनाई जाती है मकर संक्रांति?

3. मकर संक्रांति पर्व के, अन्य नाम क्या हैं?

मकर संक्रांति का पर्व हिन्दुओं का एक प्रमुख पर्व हैं इस पर्व को भारत के अलग-अलग प्रांतों में अलग अलग नामों से मनाया जाता हैं इस त्यौहार का आनंद परिवार,रिस्तेदार और दोस्तों के साथ मिल-जुल  कर बड़े ही हर्षो उल्लास के साथ मानते हैं.

“तो अब  इसी के साथ जानते हैं खुशियों और उत्साह से भरा मकर संक्रांति का यह त्यौहार  इस वर्ष 2021 में कब हैं और किस दिन हैं ?

“गुरुवार (Thursday) 14 जनवरी, 2021”
जाने क्यों  मनाई जाती है मकर संक्रांति ? 
भारत की इस पवित्र धरती पर मकर संक्रांति का पर्व  वैदिक काल से ही मनाया और पूजा जाता हैं. इस पर्व का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व माना जाता हैं.
विक्रम संवत पंचांग यानि हिन्दू कैलेंडर अनुसार आज “Makar Sankranti” के दिन सूर्य  –  मकर राशि में प्रवेश करता हैं और उत्तरायण हो जाता है. और इसी कारण सूर्य के मकर राशि में प्रवेश को लेकर ही यह पर्व मनाया जाता हैं.
खास कर यह संक्रांति का त्यौहार कृषि पर भी आधारित हैं क्युकी भारत हमारा कृषि प्रधान देश हैं और भारत का अधिकतर हिस्सा कृषि से जुड़ा हुआ हैं और इस मौसम में ऋतू का परिवर्तन होता और फसल की अच्छी पैदावार होती और इस कारण भी भारत के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से यह उत्सव मनाया जाता हैं.
हिन्दुओं के इस प्रमुख पारंपरिक त्यौहार पर लोग सुबह नदी स्नान करते हैं पूजा करते हैं और प्रसाद में तिल और गुड़, रेवड़ी और गज्जक को चढ़ाते हैं. और एक दूसरे को खिलाते हैं और अपनी अपनी छतो से जम  कर पतंग भी उड़ाते हैं और इसका पूरा आनंद लेते हैं और खुशियां पुरे वातावरण में फैलाते हैं. और आकाश रंग बिरंगी पतंगों से सज जाता हैं.

मीठे गुड़ में मिल गया तिल, उड़ीं पतंग और खिल गया दिल, आपके जीवन में आये हर दिन सुख और शांति, हैप्पी लोहड़ी 2021 ||

जाने मकर संक्रांति पर्व के, अन्य नाम क्या हैं?
संक्रांति  के इस पर्व को  भारत के अलग अलग हिस्सों में अलग-अलग नामो से जाना जाता हैं और उसे बड़े हर्षोल्लास   के साथ मनाया जाता हैं. तो आईये जानते हैं उन पर्व के नाम क्या हैं? 

1. मकर संक्रांति
2. उत्तरायणी
3. उत्तरायन
4. पोंगल
5. खिचड़ी

तो दोस्तों देर कैसी आईये शुरुवात करते हैं आज के इस खास Makar Sankranti Quotes With Photo की पोस्ट का और खिचड़ी के इस पर्व का  आनंद उठाते हैं और भेजते हैं अपने मनपसंद शुभकामनाये अपने दूर बैठे दोस्तों और रिश्तेदारों को और कहते हैं प्यार हैं से “हैप्पी मकर संक्रांति 2021” 

2021 Makar Sankranti Wishes In Hindi 

“मीठे गुड में मिल गये तिल, उडी पतंग और खिल गये दिल, हर दिन सुख और हर पल शांति, 🔶🔷 मुबारक हो आपको ये मकरसंक्रांति”

“उगता हुआ सूरज दुआ दे आपको, खिलता हुआ फूल खुशबू दे आपको, हम तो कुछ देने के काबिल नहीं हैं, देने वाला हजार खुशियां दे आपको 🔶🔷 मकर संक्रांति की आपको हार्दिक शुभकामनायें”

“ख़ुशी का है यह मौसम, गुड और टिल का है यह मौसम, पतंग उड़ाने का है यह मौसम, शांति और समृद्धि का है यह मौसम.. 2019 मकर संक्रांति की शुभकामनायें…. ” 🔶🔷 हैप्पी मकरसंक्रांति 2021 “.मकर संक्रांति की हार्दिक शुभकामनायें”

“मंदिर की घंटी , आरती की थाली, नदी के किनारे, सूरज की लाली, ज़िन्दगी में आये, खुशियों की बहार, 🔶🔷 मुबारक हो आपको मकरसंक्रांति का यह त्यौहार”

“बेसन की रोटी निम्बू का आचार दोस्तों की खुशी अपनों का प्यार सावन की बरसात किसी का इंतजार 🔶🔷 मुबारक हो आपको मकरसंक्रांति त्यौहार “

“बदन में मस्ती दिल में उमंग, चलो सारे एक संग आज उड़ायें, आकाश में पतंग उछाले हवा में संक्रांति के रंग बिरंगे रंग…. “🔶🔷 हैप्पी मकरसंक्रांति 2021 “.”

“पुराना साल जाता है, नया साल आता है, साथ आप संक्रांति की खुशिया लाता है, भगवान आप को वो खुशिया दे जो आप का बस दिल चाहता है 🔶🔷 हैप्पी मकरसंक्रांति 2021”

“पतंगों का नशा, मांझे की धार, सर्दी की मार, फिर भी दिल है बेक़रार, 🔶🔷 मुबारक हो आपको पतंगों का त्यौहार”

“दिल में है छायी मस्ती, मन में भरी है उमंग, उड़ती हैं पतंगें रंग बिरंगी, आसमान में छाया 🔶🔷 मकर संक्रांति का रंग”

“बंदे हैं हम देश के, हम पर किसका ज़ोर? मकर संक्रान्ति में उड़े, पतंगे चारो और लंच में खाएं फिरनी गोल, अपना मांझा खुद सूतने, आज हम चले छत की और, 🔶🔷 हैप्पी मकर सक्रांति”

“तन में मस्ती मन में उमंग, देकर सबको अपनापन गुड में जैसे मीठापन, होकर साथ हम 🔶🔷 उड़ायें पतंग”

2021 Happy Makar Sankranti Wishes In Hindi

“त्यौहार नहीं होता है अपना पराया, त्योहार वही जिसे सबने मनाया, तो मिला के गुढ़ में तिल, पतंगन संग उड़ जाने दो दिल, 🔶🔷 हैप्पी मकर संक्रांति”

“पल पल सुनहरे फूल खिले, कभी न हो काँटों से सामना, जिंदगी आपकी खुशियो से भरी रहे, यही है 🔶🔷 संक्रांति पर हमारी शुभकामना!”

“आप पर सूर्य देवता के आशीर्वाद की कृपा बनी रहे और 🔶🔷 आपका जीवन खुशी की अनन्त सूर्य-किरणों से भर जाए”

“मूंगफली दी खुसबू ते गुड दी मिठास, मक्की दी रोटी ते सरसों दा साग, दिल दी ख़ुशी ते अपनेय दा प्यार, 🔶🔷 मुबारक होवे तुहानू मकरसंक्रांति दा त्यौहार”

“सब दोस्तों को मिले सहमती, आज है मकरसंक्रांति, स्वीट दोस्त उग गये दिनकर, उडाए पतंग हम सुब मिलकर, आकाश हो पतंग से अट्टे, सुनाओ वो मारा वो काटा 🔶🔷 “

2021 Makar Sankranti Facebook, Whatsapp Status In Hindi

“प्रेम रतन धन पायो, सर्दी को मौसम आयो, दो दिन मे एक बार नहायो, गरम पानी से नहायो स्वेटर पहन कर घर के बाहर जायो, खूब गज़क मूफली खायो रजाई के बाहर मत आयो, भूल मत जाना मे कांई समझायो, वरना सर्दी लग जाएगी भायो, काल ख़ूब तिला रा लड्डू खायो, 🔶🔷 मकर संक्रांति की शुभकामनायें”

“इस साल की मकर संक्रांति, आपके लिए तिल-गुड़ जैसी मीठी और 🔶🔷 पतंग जैसी ऊंची उड़ान लेकर आए”

“इश्क की पतंगे उडाना छोड़ दी, वरना मकरसंक्रांति के दिन हर हसीनाओं की छत पर हमारे ही धागे होते और वो धागों में उलझी होती . 🔶🔷 “

“बिन बादल बरसात नहीं होती, सूरज के उगे बिना दिन की शुरुआत नहीं होती, हम जानते है हमारे बिना विश की आप की कोई त्यौहार शुरुआत नहीं होती, आप सभी को 🔶🔷 2021 मकर संक्रांति की हार्दिक शुभ कामना”

“बचपन में वो धूम मचाना, मौज मनाना, यारो के साथ पतंगे उड़ाना, बहुत सही था यार वो ज़माना, 🔶🔷 मकर संक्रांति की हार्दिक शुभकामनायें”

“मीठी बोली मीठी जुबान 🔶🔷 मकरसंक्रांति का है ये ही पैगाम”

“काट ना सके कभी कोई पतंग आप की, टूटे ना कभी डोर आपके विश्वास की, छु लो आप ज़िन्दगी की सारी कामयाबी, जैसे पतंग छूती है ऊंचाईया आसमान की…. “🔶🔷 हैप्पी मकरसंक्रांति””

Makar Sankranti 2021 Wishes In Hindi

“सोचा किसी अपने से बात करे, अपने किसी खास  को याद करे, किया जो फेस, 🔶🔷 मकरसंक्रांति की शुभकामनाएं देने का, दिल ने कहा क्यों न अपने से शुरुवात करे”

“बिन सावन बरसात नहीं होती, सूरज डूबे बिन रात नहीं होती, अपनी तो आदत है ऐसी, 🔶🔷 आपको संक्रांति की विश किये बिन किसी त्यौहार की शुरुवात नहीं होती “

“तिल हम हैं और गुड आप, मिठाई हम हैं और मिठास आप, साल के पहले त्यौहार से हो रही है शुरुवात, आपको हमारी तरफ से  🔶🔷 संक्रांति की ढेर सारी मुबारकबाद “

“पतंग सी हैं जिंदगी, कहाँ तक जाएगी रात हो या उम्र, एक ना एक दिन कट ही जाएगी 🔶🔷”

“बंदे हैं हम देश के, हम पर किसका ज़ोर? मकर संक्रान्ति में उड़े, पतंगे चारो और लंच में खाएं फिरनी गोल,अपना मांझा खुद सूतने, आज हम चले छत की और, 🔶🔷 हैप्पी मकर सक्रांति”

“सूरज की राशि बदलेगी, बहुतों की किस्मत बदलेगी, यह साल का पहला पर्व होगा जब हम सब मिलकर 🔶🔷 खुशियाँ मनायेगें अपार”

“ख़ुशी का है यह मौसम, गुड और टिल का है यह मौसम, पतंग उड़ाने का है यह मौसम, शांति और समृद्धि का है यह मौसम 🔶🔷 2021 मकर संक्रांति की शुभकामनायें”

“ऊँची पतंग से मेरी ऊँची उड़ान होंगी, इस जहाँ में मेरे लिए मंजिले तमाम होंगी, जब भी आसमान की और देखोगे तुम दोस्तों, तुम्हारे ही हाथों मेरी डोर के साथ जान होंगी, तिल्ली भी पीली और गुड़ में मिठास होंगी.. 🔶🔷 मकर सक्रांति पर्व पर मेरी तरफ से बधाइयाँ बार बार होंगी”

“सुंदर कर्म, शुभ पर्व, हर पल सुख और हर दिन शान्ति, आप सब के लिए लाये 🔶🔷 मकर संक्रांति”

“बाजरे की रोटी, निम्बू का अचार, सूरज की किरणें, चाँद की चाँदनी, और अपनों का प्यार, हर जीवन हो 🔶🔷 खुशहाल मुबारक हो आपको संक्रांति का त्यौहार”

“बचपन में वो धूम मचाना, मौज मनाना, यारो के साथ पतंगे उड़ाना, बहुत सही था यार वो ज़माना 🔶🔷 मकर संक्रांति की हार्दिक शुभकामनायें”

“यादें अक्सर होती है सताने के लिए, कोई रूठ जाता है फिर मान जाने के लिए रिश्ते निभाना कोई मुश्किल तो नही, बस दिलो में प्यार चाहिए उसे निभाने के लिए… 🔶🔷”

“इस वर्ष की मकर संक्रांति, आपके लिए हो तिल लड्डू जैसी मीठी हो, मिले कामयाबी, पतंग जैसी उँची हो, …. “🔶🔷 हैप्पी मकरसंक्रांति”

“दिल को धडकन से पहले, दोस्तों को दोस्ती से पहले, प्यार को मोहब्बत से पहले, ख़ुशी को गम से पहले, आपको कुछ दिन पहले, 🔶🔷 मकरसक्रांति की शुभकामना सबसे पहले “

मकर संक्रांति शायरी

“सर्दी की इस सुबह पड़ेगा हमे नहाना, मकरसक्रांति का पर्व कर देगा मोसम सुहाना दिन भर पतंग हमें है उड़ाना कहीं गुड कही तिल के लड्डू मिल कर हमें है खाना…. “🔶🔷  हैप्पी मकरसंक्रांति 2021 “

“तिल पकवानों की मिठास जिंदगी में भरिये, पतंगों की तरह आकाश में बुलंदी पाइये और अपनी मेहनत की डोर से बुलंदी को संभाल के रखिये. आपको 🔶🔷 मकर संक्रांति की शुभकामनायें”

“एक सुंदर, उज्ज्वल और प्रसन्न दिन, किरण को तीव्र करने के लिए सूर्य ने मकर में प्रवेश किया. मुस्कुराहट को खुश करने के लिए काटी गई फसल, साथ आओ और जीवन का आनंद लो. खुशियों को छूने के लिए ऊंची उड़ान भरती पतंगें, मिठास फैलाने के लिए मीठे से तिलक करें. पूरी तीव्रता के साथ पल का आनंद लेने का समय 🔶🔷 बहुत खुशहाल मकर संक्रांति।”

2021 Makar Sankranti WhatsApp wishes

“उगता हुआ सूरज दुआ दे आपको, खिलता हुआ फूल खुशबू दे आपको, हम तो कुछ देने के काबिल नहीं हैं. देने वाला हजार खुशियां दे आपको 🔶🔷  मकर संक्रांति की आपको हार्दिक शुभकामनायें”

“जैसे सूर्योदय के होते ही अंधकार दूर हो जाता है, वैसे ही मन की प्रसन्नता से सारी बाधाएँ शांत हो जाती हैं सभी को…. “🔶🔷  हैप्पी मकरसंक्रांति 2021 “.”

“हो सकता है मकर संक्रांति अग्नि दु: ख के सभी क्षणों को जलाती है और आपको खुशी और खुशी और प्यार की गर्मी लाती है। 🔶🔷  आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएँ मकर संक्रांति”

“पल पल सुनहरे फूल खिलें, कभी ना हो काँटों का सामना, जिंदगी आपकी खुशियों से भरी रहे 🔶🔷  संक्रांति पर हमारी यही शुभकामना”

Makar Sankranti Quotes in English

“To sweet friend, I Send Happy Makar Sankranti Wishes for you with love. I hope this harvest is the Best in the Whole year and you Have lots of Grains to earn Profits.🔶🔷  “

“May the Makar Sankranti fire Burns all the Moments Of Sadness and brings you the warmth of joy and Happiness AND Love. Wishing You A Very 🔶🔷 Happy Makar Sankranti”

“The Joyous season is here of jaggery And til of sunshine and Warmth of Kite Flying and Merriment of Peace and Happiness 🔶🔷 2021 Happy Makar Sankranti”

“Doing prayer, Trying Best, Creating new Relations by delighting Old, This will be Done by giving Greets Of 🔶🔷 Makar Sankranti for all of you.”

“As the Sun Starts northward journey. He Makes all the Happiness throughout This year. I Wish you and 🔶🔷 Your Family a Very Happy Makar Sankranti.”
 Sankranti Wishes HINDI 

“Our Thoughts Hold the Power to Build, Bend or Break our Circumstances. 🔶🔷 Best Wishes of Makar Sankranti”

“Look Outside It’s so Pleasant. Sun Smiling for you Trees Dancing for you Birds singing For You Because I Requested Them All to Wish You. 🔶🔷”

“The sun Rises with new hop Kites fly With vigor crops Are Ready to be Harvested All Denoting hope, Joy and abundance 🔶🔷 Happy Makar Sankranti”

“Doing prayer, Trying Best, Creating NEW Relations by delighting Old, This will be done by giving 🔶🔷 greets of Makar Sankranti for all of you.”

“The Sun Rises with new hope. Kites fly with vigour crops Are ready to be Harvested ALL denoting Hope, Joy and abundance. 🔶🔷 Happy Makar Sankranti 2021”

“May your Life Be Blessed with LOVE. May Your life be Blessed with Lakshmi May Your Life be blessed with happiness. 🔶🔷 Happy Makar Sankranti”

“The SUN is The Most glorious And the Most important to Life And The Festival Of Makar Sankranti Is one of the most important and Happy Feasts in its Honor. Happy Kite Flying Day, 🔶🔷 Happy Makar Sankranti”

“Look Outside It’s so Pleasant. Sun Smiling For you Trees Dancing for you Birds Singing for you Because I requested them All to wish You. 🔶🔷”

Makar Sankranti 2021 Shayari In Hindi

“Like a Bright and Beautiful kolam May Your days be sprinkled With Joy and Happiness. May the Makar Sankranti bring In new Hopes and Good harvest for you Wishing You A 🔶🔷 Happy Makar Sankranti!”

“With great devotion, Fervor and Gaiety, With rays of Joy and Hope, 🔶🔷 Wish you and Your Family”

SANKRANTI: 
S: Success
A: Achievement
N: Naturalness
R: Realization
A: Attainment
N: Naturalness
T: Triumph
I: Intelligent

“मीठे दोस्त के लिए, मैं प्यार से आपके लिए हैप्पी मकर संक्रांति शुभकामनाएं भेजता हूं। मुझे उम्मीद है कि यह फसल पूरे वर्ष में सर्वश्रेष्ठ है और मुनाफा कमाने के लिए आपके पास बहुत सारे अनाज हैं। 🔶🔷”

“संक्रांति शुभ हो तुम्हारे लिए, रिश्ते में गुड़ बना रहे तिल भर गम ना छू सके पतंगों-सा मन मेरा उड़ता रहे तुम्हारे लिए. मेरे मन के आकाश पर तम्हारे प्रेम का आदित्य उत्तरायन हो, तुम्हारे मन के मैदान में मेरी खुशियों की गिल्ली उछलती रहे सतरंगी संक्रांति साकार हो हमारे लिए.. 🔶🔷”

“हो आपके जीवन में खुशियाली, कभी भी न रहे कोई दुख देने वाली पहेली, सदा खुश रहें आप और आपका परिवार. 🔶🔷”

Beautiful sankranti wishes 

“बासमती के चावल, उड़द की दाल, घी की खुशबू, आम का अचार, दही बड़े की महक और अपनों का प्यार, मुबारक हो आपको खिचड़ी का त्योहार, …. “🔶🔷 हैप्पी मकरसंक्रांति 2020 “.”

“मीठे गुड़ में मिल गए तिल, उड़ी पतंग और खिल गए दिल, हर पल सुख और हर दिन शांति, आप सब के लिए लाये 🔶🔷 मकर संक्रांति”

“सभी लोगों को मिले सन्मति, आज है मकर संक्रांति, मित्रों उठ गया है दिनकर, चलो उडाये पतंग मिलकर… 🔶🔷”

“खुले आसमा में जमी से बात न करो, ज़ी लो ज़िंदगी ख़ुशी का आस न करो, हर त्यौहार में कम से कम हमे न भूलो करो, फ़ोन से न सही मैसेज से ही संक्राति विश किया करो… 🔶🔷”

Quotes On Makar Sankranti In Hindi 

“पूर्णिमा का चाँद, रंगों की डोली, चाँद से उसकी चांदनी बोली खुशियो से भरे आपकी झोली. मुबारक हो आप को 🔶🔷 रंग बिरंगी पतंग वाली मकर संक्रांति हैप्पी संक्रांति”

“हमें आशा है इस मकर संक्रांति आप के, जीवन के सभी दुख जल कर राख हो जाएं, और आप के जीवन में खुशियां और प्यार भर जाए 🔶🔷 हैप्पी मकर संक्रांति 2021…”

“नजर सदा हों ऊँची, सिखाती है पतंग, इस संक्रांति के दिन  हमें, काम, क्रोध, लोभ, मोह एवं अहंकार जैसी पतंगों को भी काटने चाहिए… 🔶🔷”

“पतंगों के मौसम, मकरसंक्रांति (खिचड़ी) की आप सभी मित्रों को  शुभकामनाये और बधाईयां. वाह हिंदी ब्लॉग की ओर से. “

Final Word :-  
दोस्तों आशा करता हूँ आप सभी को  2021 Makar Sankranti Wishes Images In Hindi English का यह पोस्ट आप को पसंद आया होगा। 
और आपने खुशियों के पर्व मकरसंक्रांति (खिचड़ी) की शुभकामनाये, बधाईयां सन्देश जरुर शेयर किया होगा अपनों प्रियजनों, शुभचिंतकों  और  दोस्तों को Facebook और Whatsapp पर. अगर नहीं किया हैं तो अभी करे अपने मनपसंद हमारे द्वारा संग्रह किये गए शुभकामनाओं के संदेशो से.  
 Desclaimer:-    Makar Sankranti Quotes With Photo, Greetings की  पोस्ट में जो कुछ भी लिखा गया हैं वो सभी बाते मैंने अलग-अलग वेबसाइट सोशल मिडिया के माध्यम से संग्रह किया हैं  इसमें जितने भी कोट्स  ब्लॉग पर दिए गए हैं  उनपे हमारा कोई अधिकार नहीं हैं. बस आप सभी को इस पर्व की जानकारी देने के उद्देश्य से बनायीं हैं ताकि आप भी जान सके खुशियों के त्यौहार लोहड़ी के बारे में और साथ ही ढेरो बधाई से भरे मैसेज.. 

%d bloggers like this: