Motivational Speech In Hindi For Student

नमस्कार दोस्तों आपका दिल से स्वागत हे तो आज हम इस आर्टिकल में आपको मोटिवेशनल स्पीच देने वाले हे अगर आप एक विधार्थी हे तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे तो दोस्तों मुझे उम्मीद हे की आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद होगा। 

माननीय सभी शिक्षक गण और मेरे प्यारे विधार्थी मित्रो को मेरा प्यार भरा नमस्कार। आप सभी ने मुझे इस अवसर पर प्रेरणादायक भाषण देने का जो मौका दिया हे उसके लिए में आपका शुक्रिया अदा करता हे। चाहे कोई भी बात हो लेकिन सामने वाला उसे अच्छी तरह सुने ना और समझे ना तो बात कहना व्यर्थ हे जैसे किताबो का ज्ञान। वो ज्ञान तब तक कोई मायने नहीं रखता जब तक वो किताबो में ही हे इसलिए में ये उम्मीद रखता हु की आप मेरी बात सुने उसे समझने का प्रयास करे और अपने जीवन में उतारे। तो एक विधार्थी के जीवन में क्या होना सबसे खास जरुरी हे जो विधार्थी को उसके जीवन में उपयोगी साबित हो तो सबसे पहले हम बात करने वाले हे की विधार्थी जीवन में संघर्ष का महत्व। Motivational Speech For Students In Hindi

Best Motivational Speech in Hindi For Students

 

✅ विधार्थी जीवन में संघर्ष का महत्व 

हम सबको ये बात अच्छी तरह से जान लेना चाहिए की जो जितना तपता हे वो उतनी ही ज्यादा कीमत में बिखता हे इसलिए अगर आपको भी अपनी कीमत अपनी वेल्यू को बढ़ाना हे तो आपको भी उसके पहले तपना होगा यानिकि महेनत करनी होगी क्योकि इस दुनिया में कोई भी इंसान जन्म से सब कुछ सिख कर नहीं आता लेकिन महेनत से वो सब कुछ सिख लेता हे। 

जितना बड़ा आपका सपना होगा उतना ही बड़ा आपका संघर्ष भी होना चाहिए लेकिन लोग सोचते बहुत हे लेकिन करते कुछ नहीं हे हमेंशा मेरी ये बात ध्यान रखना की बोलने से ज्यादा कुछ करके दिखावो क्योकि ये दुनिया सुनती कम हे और देखती ज्यादा हे। 

जंगल का राजा शेर हो या फिर छोटी चींटी हो उसको भी अपने भोजन को प्राप्त करने के लिए महेनत करनी पड़ती हे यानिकि दुनिया के हर जिव जंतु को अपने आप को जिन्दा रखने के लिए महेनत करनी पड़ती हे तो हम महेनत से भागते क्यों हे ? क्या भागने से आप महेनत करने से बच जायेंगे नहीं तुमको आज नहीं तो कल महेनत को करनी ही पड़ेगी। इसलिए हर एक विधार्थी को अपनी पढाई के प्रति गंभीरता होनी चाहिए। क्योकि आज तुमने पढाई पर ध्यान नहीं दिया तो अगले साल भी तुम वही होंगे जहाँ आज हो। और वही विधार्थी क्लास के टॉपर होते हे जो अपनी पढाई को गंभीरता से लेते हे , और सच्चे लगन के साथ महेनत करते हे। जिन्दगी बदलने वाली शायरी 

✅ खुद को कम मत समझे 

” जब दुनिया आपको कमज़ोर समझे तो फिर आपका जितना बहुत जरुरी हो जाता हे ” 

हर इंसान को आगे बढ़ने के लिए सबसे जरूर चीज ये हे की आपको खुद की नजर में ऊपर उठना हे क्योकि जो इंसान खुद की नजर में उठ गया वो दुनिया की नजर में अपने आप उठ जायेगा। आपके जीवन में आप तब तक कुछ नहीं बदल सकते जब तक आप खुद नहीं बदलेंगे वैसे ही आपके जीवन में तब तक कुछ बहेतर नहीं होगा जब तक आप बहेतर नहीं होंगे यानिकि आपकी ज़िन्दगी की शरुआत आप से ही हे इसलिए दुसरो के बारे में मत सोचो की वो ऐसा क्यों कर रहा हे , क्यू कर रहा हे किसके लिए कर रहा हे बल्कि ये सोचो की तुम खुद अपने लिए क्या कर रहे हो। तुम दुसरो के बारे में बहुत कुछ जानना चाहते हो लेकिन खुद के बारे में ही जानना नहीं चाहते यानिकि खुद को ही नहीं समझना चाहते। 

में ये काम कर सकता हु , में करूँगा , और में इसे करके ही रहूँगा इस तीनो बातो में बहुत फर्क हे क्योकि में कर सकता हु ये आपके लिए अच्छी बात हे लेकिन सिर्फ बोलने से कुछ नहीं होता ये तो सभी बोल सकते हे जबकि में करुगा लेकिन वो काम करते – करते आपने हार मान ली या फिर आप फेल हो गए तो शायद आप उस काम को करना बंध कर देंगे, या छोड़ देंगे नहिंतर आप दूसरे काम करने लगोगे लेकिन जब कोई ये बोलता हे की में इस काम को करके ही रहूँगा तब उस काम में कितनी भी परेशानिया आये , कितने ही बार वो इंसान असफल रहे , चाहे कुछ भी क्यों न हो जाये में इस काम को करके ही रहूँगा और वो आप कर जायेंगे लेकिन ये बोलने में जितना आसान हे उतना करने में नहीं क्योकि इस वक्त आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा , लोग आप के बारे में क्या कहेंगे , आपको कई दुखो का सामना करना पड़ेगा , आपको अपना वक्त उस काम में लगाना होगा ,  आपको धीरज रखना होगा और लगातार महेनत करना होगा तब जाकर आप उस काम को कर पाएंगे क्योकि आपने कमेंटमेंट सही लिया हे की में इस काम को करके ही रहूँगा फिर कुछ भी क्यों न हो जाये मुश्किलें भी एक दिन हार मान लेती हे जब इंसान हार नहीं मानता इसलिए कभी भी अपने आप को कम मत समझो क्योकि जो तुम कर सकते हो वो कोई और कभी नहीं कर सकता।

✅ बहानो से दूर रहिये

किसी भी इंसान की सफलता की शरुआत कोशिश से ही होती हे लेकिन कई लोग बड़े – बड़े सपने देखते हे लेकिन जब कोशिश करने की बारी आती हे तब वो बहाने करते हे की आज नहीं में कल करूँगा , आज मेरा मूड नहीं हे यानिकि वो ऐसा करके खुद भी अपने पैरो पर कुल्हाड़ी मारने का काम करते हे यानिकि वो बहाने करके अपने काम को कल पर डालते हे जिसकी वजह से उनको सफलता प्राप्त नहीं होती। आपने कई बार सुना होगा की कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती या ये सच हे क्योकि आज जो भी सफल इंसान हे उसके पीछे भी संषर्ष ही हे। 

कई विधार्थी ये सोचते हे की सुबह जल्दी उठ जायेंगे लेकिन उठते नहीं हे यानिकि ऐसे लोगो के लिए उनके सपनो से बड़े उनके बहाने होते हे यानिकि सोचते और कहते तो बहुत हे लेकिन जब करने की बारी आती हे तब वो बहाने ढूंढने लगते हे। क्लास में टॉप आना तो चाहते हे लेकिन तकलीफ उठाना नहीं चाहिए और लास्ट में जो विधार्थी बहाने ढूंढते हे उसके लिए में सिर्फ उतना ही बोलना चाहूंगा की कमज़ोर नहीं समझदार बनो कहने से ज्यादा करके दिखावो क्योकि इस दुनिया में लोगो को सुनाई कम देता हे और दिखाई ज्यादा देता हे।

✅ समय का सही इस्तमाल करे 

दुनिया में सबसे कीमती कोई चीज हे तो वो हे समय लेकिन आज का युवा धन यानिकि हम विधार्थी समय को ही बर्बाद कर रहे। आज का विधार्थी अपना ज्यादातर समय व्हाट्सप्प , फेसबुक पर बर्बाद करता हे , लड़कियों को इम्प्रेस करने में , खुद को स्मार्ट होने का दिखावा करने में , मौज मस्ती में , घूमने में , पालतू चीजों में अपना कीमती समय बर्बाद करता हे लेकिन एक विधार्थी होने के नाते हमें अपने समय को नई – नई चीजों को जानने में , अपना ज्ञान बढ़ाने में , अपनी स्किल बढ़ाने में अपने समय का इस्तमाल करना चाहिए। 

अपने आप से हर पल – हर दिन ये कहना चाहिए की कुछ कर यही मेरे लिए सही समय हे अगर ये ही समय चला गया तो फिर वापस नहीं आएगा मुझे उसी समय का इस्तमाल करना हे और जिन्दगी में कुछ करके दिखाना हे और हो सके तो वक्त का मैनेजमेंट करे ऐसा करने से आप खुद को वक्त दे सकते हे हर काम करने का एक समय होना चाहिए और वो काम उसी समय में होना भी चाहिए। 

कई लोग ऐसे सोचते की एक साल में या फिर एक महीने में क्या हो सकता लेकिन इस विचारधारा को बदलकर हमें ये सोच रखनी चाहिए की एक दिन में क्या हो सकता हे जो भी आज सफल इंसान हे उन्होंने भी एक – एक दिन महेनत करके ही सफलता प्राप्त की हे इसलिए जितना भी हमें समय मिले उसे पालतू चीजों में बर्बाद किये बिना हमारे भविष्य में हमें उपयोगी साबित हो सके ऐसी चीजों में अपना कीमती समय बर्बाद करना चाहिए। और एक बात मेरी हमेंशा याद रखना की बहेतरीन दिनों के लिए बुरे दिनों से लड़ना पड़ता हे। प्रेरक विचार 

✅ अपने पर आत्मविश्वास रखे 

कई लोग काम करने से पहले ही ये सोच रखते हे की अगर में असफल हुआ तो , मुझे इस काम से कितना लाभ और कितना नुकशान होगा ऐसा सोचकर वो खुद को आगे बढ़ने से पहले ही अपने दो कदम पीछे हटा लेते हे क्योकि उनको खुद पर भरोसा नहीं होता हे और जिसे खुद पर भरोसा नहीं होता हे वो दुसरो पर भी कभी भरोसा नहीं कर सकता। भरोसा से हम कुछ भी हासिल कर सकते हे लेकिन उसके लिए हमें अपने आप पर अपने काम पर भरोसा होना चाहिए की ये काम में जरूर कर सकता हु हां मुझे इस काम करने में समय लगेगा लेकिन में ये काम जरूर करके दुखाऊंगा क्योकि सफलता कभी एक दिन में नहीं मिलती लेकिन एक दिन जरूर मिलती हे। 

✅ हिम्मत कभी मत हारे 

हिम्मत हार लेने से पहले हमें ये सोच लेना चाहिए की आज तक हम क्यों इस काम में अपना समय बर्बाद कर रहे थे जब हार ही मान लेनी थी तो इस काम की शरुआत ही क्यों की थी और जब शरुआत कर दी हे तो फिर हार क्यों मानते हे हिम्मत क्यों हार जाते हे क्या कोई ऐसा काम हे जो इंसान नहीं कर सकता। कोई भी चीज हो या काम हो जब तक उसे हम अच्छी तरह से जान नहीं लेते तब तक वो हमें कठिन ही लगता हे फिर चाहे वो जो भी काम हो लेकिन जब हम उस काम को अच्छी तरह से जान लेते हे उसे सिख लेते हे तब हमें वो काम आसान लगने लगता हे इसलिए कभी हिम्मत न मान के अपने काम को समझने का , उसे सीखने का बार – बार प्रयास करे क्योकि पानी की एक बून्द भी पथ्थर पर बार – बार टपकने से पथ्थर को भी तोड़ सकती हे।

जिस प्रकार रात और दिन होते हे , सत्य और असत्य होता हे , अच्चा और बुरा होता हे वैसे ही हमारे जीवन में कभी समय बुरा तो कभी अच्छा ही होता हे ये जीवन का एक चक्र हे इसलिए कभी भी बुरा वक्त आये तो हमें हिम्मत नहीं हारना चाहिए बल्कि बुरे वक्त को हटाने के लिए आगे बढ़ते ही रहना चाहिए क्योकि सही वक्त कभी आता नहीं हे बल्कि हमें लाना पड़ता हे महेनत करके। 

✅ एक लक्ष्य बनाये 

हर एक विधार्थी को अपने जीवन में एक लक्ष्य बनाना चाहिए और उसे हासिल करने के लिए जी जान से महेनत करनी चाहिए जब तक आप कोई लक्ष्य नहीं बनाएंगे तब तक आप भी जानवर समान हे क्योकि लक्ष्य के बिना जो हम करते हे वो जानवर भी करते हे। इसलिए आपका एक लक्ष्य बनाये और उसे पूरा करने में अपनी जान लगा दे। ज़िन्दगी कैसे जिनि चाहिए 

लक्ष्य को पाने के लिए हमें सिर्फ आगे ही बढ़ते रहना हे जैसे एक नदी आगे बढ़ती हे अगर नदी आगे बढ़ने के बजाय रुक जाये तो वो तालाब बन जाएगी और एक दिन सुख जाएगी भले ही हमारे लक्ष्य में परेशानिया आये , हम उदास हो , लेकिन फिर भी हमें उन सब में से बहार निकलकर अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान देना हे।

पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद ” 

तो दोस्तों अगर आपको ये मोटिवेशनल स्पीच पसंद हे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी इस आर्टिकल को सेर करे। 

%d bloggers like this: