Soulmate (प्रियतमा): An Invisible Love Story in Hindi

प्यार की एक सच्ची कहानी..|| हिंदी लव स्टोरी|| एक अनोखी लव स्टोरी
A Blind Love Story in Hindi || Romantic Love Story in Hindi

नमस्कार दोस्तों “hindishayarie.in” में आपका स्वागत है |

दोस्तों आज मैं बात करने जा रहा हूँ एक सच्ची प्रेम कहानी के बारे में, हर कहानी की तरह इस कहानी में भी एक लड़का रोहन और लड़की सुरीली है|

रोहन एक अमीर लड़का था. रोहन एक गरीब किसान की खूबसूरत लड़की सुरीली से प्यार करने लगा था. सुरीली सुंदर होने के साथ-साथ काफी समझदार थी. एक दिन जब रोहन ने सुरीली को बताया कि “वह उससे प्यार करता है, और उससे शादी करना चाहता है” तो सुरीली ने कुछ सोचने के बाद रोहन को शादी करने से इनकार कर दिया. क्योंकि – वह गरीब परिवार से रिश्ता रखती थी.

लेकिन कुछ समय बाद जब यह बात रोहन को पता चली, तो रोहन ने सुरीली के माता-पिता से बात की और सुरीली को समझाया. काफी समझाने के बाद सुरीली मान गयी और दोनों की शादी हो गयी.शादी के बाद, रोहन उसे बहुत प्यार करता था. दोनों का दांपत्य जीवन काफी अच्छा चल रहा था.

“ना जाने क्यों तुझे देखने के बाद भी,
तुझे ही देखने की चाहत रहती है!”

लेकिन कुछ महीनों बाद सुरीली को चर्मरोग (Skin Diseases) हो गया. जिसके कारण उसकी खूबसूरती ढलने लगी. अब सुरीली को यह डर भी सताने लगा, “कि उसकी खूबसूरती ढलने के कारण, कहीं रोहन उसे छोड़ न दे.” सुरीली उस चर्म रोग को ठीक करने का हर संभव प्रयास कर रही थी.

समय बीत रहा था और सुरीली की खूबसूरती धीरे-धीरे ढल रही थी. एक दिन रोहन एक काम से दूसरे शहर गया. रोहन जब वहां से वापस आ रहा था. तो उसका रास्ते में एक कार के साथ एक्सीडेंट हो गया. उस दुर्घटना के दौरान रोहन की आंखों की रोशनी चली गई.

इस दुर्घटना के कुछ समय के बाद उनका जीवन फिर से सामान्य और सुखी बीतने लगा. सुरीली चर्मरोग की वजह से दिन प्रतिदिन कमजोर और बदसूरत होती गई. लेकिन रोहन अंधा होने के कारण उनका दांपत्य जीवन ठीक चलता रहा. और दिखाई न देने के कारण, रोहन उस से पहले की तरह प्यार करता रहा.

कुछ सालो बाद बीमारी के कारण सुरीली की मृत्यु हो गई. पत्नी की मृत्यु होने के बाद, रोहन अंदर से दुखी हो गया, और वह शहर छोड़कर जाने वाला था. तभी उसके पड़ोसी गोविन्द ने उसे सांत्वना देते हुए कहा– “अब आप तो अपनी पत्नी के बिना अकेले पड़ जाएंगे. वह आपका काफी ख्याल रखती थी. अब आपका जीवन अंधकार में कैसे व्यतीत होगा.”

“तुझको लेकर मेरा ख्याल नहीं बदलेगा,
साल बदलेगा मगर दिल का हाल नहीं बदलेगा.”

तब रोहन ने अपने पड़ोसी गोविन्द की ओर देखा और गहरी सांस लेते हुए कहा– “मैं कभी अंधा था ही नहीं. लेकिन मैं यह सोचकर अंधे होने का नाटक करता रहा, कि कहीं सुरीली को उसकी बीमारी और बदसूरती के कारण यह ना लगे. कि मैं उससे प्यार नहीं करता. इसीलिए! मैं इतने सालों तक बिना कुछ कहे हुए अपनी पत्नी की खुशी के लिए अंधा बना रहा.” यह बात सुनकर पड़ोसी गोविन्द की आंखों से आंसू छलक आए और रोहन वहां से उठकर चला गया….

शिक्षा—» जीवन एक अभुझ पहेली है जिसमें कब क्या हो जाये किसी को कुछ भी नही पता है. और उसमे अगर आप जीवन भर खुश रहना चाहते हैं, तो आप लोगों की कमियों की तरफ ही नहीं उनकी खूबियों की तरफ भी गौर करिए. आपका जीवन आसान हो जाएगा.

Note—» दोस्तों आपको ये Soulmate (प्रियतमा): An Invisible Love Story in Hindi कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताना और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ताकि वो भी अपनी जिंदगी में सही फैसला ले सके और हम आपको बता दे की हम ऎसी ही प्यार की कहानिया आप तक पहुंचाते रहेंगे|

Leave a Reply

%d bloggers like this: